इन स्किल्स पर जरूर ध्यान दें | VentAllOut blog

इस समय दुनिया एक बड़ी महामारी से गुजर रही है। ऐसे में ज्यादातर बड़ी कंपनियां तथा रोजगार क्षेत्र भी मुश्किल के दौर से गुजर रहें हैं। उत्पादन कार्य लगभग थप पड गए हैं, लोगों ने बाहर निकलना बंद कर दिया है तो कई बड़े क्षेत्रों जैसे- ट्रेवल एजेंसी लगभग बंद हैं; साथ ही ऐसे कई प्रमुख रोजगार क्षेत्र बंद पड़े हैं।इसलिए इस समय कई बड़ी रोजगार एजेंसियां अपने यहां छटनी का कार्य कर रही हैं। जिससे एक बड़ा संकट दुनिया के सामने आ सकता है। लेकिन हम कुछ स्किल्स को सीख कर अपने रोजगार को तो सुरक्षित कर ही सकते हैं साथ ही अपने कार्यों को ज्यादा आसानी और निपुणता के साथ कर सकते हैं। 

आज के समय में कहा जा रहा है कि स्किल्ड प्रोफेशनल्स का अभाव है।  भारत के संदर्भ में देखें तो यह बात सही प्रतीत होती है; एक सर्वे के अनुसार भारत में प्रत्येक 100 बीटेक स्नातक में से केवल 19 के पास ही जरुरी बेसिक स्किल्स होती है। हालांकि यह बहुत जरूरी है कि व्यक्ति जिस क्षेत्र में है, वह उसमें पूरी तरह दक्ष व प्रशिक्षित हो, लेकिन आज के समय में केवल इतना ही पर्याप्त नहीं है। आज यदि  आपके अंदर सॉफ्ट स्किल्स नहीं हैं, तो आप अपने काम में सफल होने की संभावना कम हो जाती है।आपने देखा होगा कि आजकल मैनेजमेंट स्कूलों में भी सॉफ्ट स्किल्स पर काफी ध्यान दिया जाता है। ताकि टेक्निकली स्ट्रांग होने के साथ आप व्यवहारिक रूप से भी प्रोफेसनल दिखें। 

आज के प्रतिस्पर्धी दौर में प्रोफेशनल स्किल्स के साथ-साथ सॉफ्ट स्किल्स का होना भी बेहद जरूरी है, क्योंकि यदि आपमें सॉफ्ट स्किल्स नहीं हैं, तो आप अपने काम में खुद को स्थापित नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, न तो प्रोफेशन में और न ही अपनी लाइफ में आप ज्यादा लोकप्रिय हो पाएंगे। यही कारण है कि आजकल एंप्लॉयर अपने एम्प्लॉयीज में सबसे पहले इन्हीं स्किल्स को खोजने का प्रयास करते हैं। इसलिए अपने रिज्यूमे में अपनी प्रोफेशनल स्किल्स के साथ-साथ अपनी सॉफ्ट स्किल्स को भी संक्षिप्त रूप से दर्ज करना चाहिए। 

सबसे पहले आपके पास कम्युनिकेशन की स्ट्रॉन्ग एबिलिटी होनी चाहिए। आप चाहे तमाम लोगों के बीच हों या फिर अपने बॉस के सामने या फिर ऑनलाइन, आपके अंदर इतनी काबिलियत होनी चाहिए कि आप अपनी बात को सरलता के साथ समझा सकें और उसके प्रत्युत्तर में कोई कुछ सवाल पूछता है, तो उसका शिष्टता के साथ जवाब दे सकें। यह आपके लिए हमेशा एक मजबूत एबिलिटी की तरह कार्य कर सकता है जिससे आप किसी भी क्षेत्र में सफलता हांसिल कर सकते हैं।आपकी बॉडी लैंग्वेज आपकी कार्यशैली का भेद खोल देती है, इसलिए आपको तेज बनना और दिखना होगा। हमेशा अपने व्यक्तित्व को इस तरह प्रस्तुत करें कि लोगों का आप पर विश्वास कायम हो। खुद को अपडेट करना प्रतियोगी और बदलते बाजार में मुश्किल होता है। अपने लक्ष्य को पाने के लिए जरुरी सर्टिफिकेशंस और ट्रेनिंग के बारे में पता करें। इनमें से कुछ ऐसे भी हो सकते हैं जिनके लिए आप निकट भविष्य में जाने वाले हों. एक एक्सपर्ट ने कहा, 'नई कुशलता सीखकर आप खुद की रिब्रांडिंग कर सकते हैं।' अगर आप अपने काम और कंपनी से चिपके रहे तो शायद आप इन कुशलताओं के मामले में पीछे छूट सकते हैं। अतः खुद को समय-समय पर अपडेट जरूर करते रहें। यह आपके लिए तो अच्छा ही होगा आपकी कंपनी व कार्य को भी इससे लाभ मिलने की संभावना रहती है। हर पेशेवर के लिए यह जरुरी है कि वह नए ट्रेंड्स और तकनीक के मामले में अवेयर रहे. इसके लिए अपनी कुशलता बढ़ाने और ट्रेनिंग की जरूरत है। इन कुछ प्रमुख सॉफ्ट स्किल्स को अपने व्यक्तित्व में उतारकर आप निश्चित ही अपने रोजगार क्षेत्र में बुलंदियों को आसानी से हांसिल कर सकते हैं।


Posted : 4 weeks ago

Mood Board
Language